एनर्जी पार्क की कुछ बाते

एयरपोर्ट जाने वाले रास्ते में एनर्जी पार्क बना हुआ है जिसे राजीव स्मृति वन के नाम से भी जाना जाता है।एनर्जी पार्क में कई तरह के सजावटी पौधे और फूल लगे हुए हैं जो पार्क की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं।

पार्क खुलने का टाइम क्या है

पार्क में एंट्री के लिए एक के बाद एक दो गेट बने हुए हैं। पार्क सुबह 10 से शाम 7 बजे तक ओपन रहता है। पार्क में बच्चों के एंटरटेनमेंट के साथ ही बड़ों के लिए भी बहुत कुछ है।करीब 9 एकड़ में फैले पार्क में करोड़ों खर्च कर हाल में ही रेनोवेट किया गया है।

वॉटरफॉल

पार्क की शुरुआत में एक छोटा सा वॉटरफॉल देखने को मिलता है जिसके ऊपर अंग्रेजी में एनर्जी पार्क रायपुर लिखा हुआ है। मैन मेड इस वॉटरफॉल की खासियत है कि यह एक मैन फेस के सेप में बना हुआ है जिसके मूंह से पानी की धार बाहर की ओर गिरती है। सेप के ऊपर चारों तरफ घास लगाई गई है, जिसके आस-पास हिरण और मोर के स्टॉच्यू देखने को मिलते हैं।

पार्क कई तरह के सजावट किये गए है

एनर्जी पार्क में कई तरह के सजावटी पौधे और फूल लगे हुए हैं जो पार्क की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। इसके अलावा पार्क के अंदर कई खूबसूरत फाउंटेन बनाए गए हैं। परिवार या दोस्तों के साथ एनर्जी पार्क का प्लान बना सकते हैं। पिकनिक मनाने के लिए भी पार्क अच्छी जगह है।

एनर्जी पार्क गेम और एडवेंचर भी है

पार्क में बच्चों के एंटरटेनमेंट के साथ ही बड़ों के लिए भी बहुत कुछ है। इसमें एडवेंचर गेम्स, बोटिंग, स्लाइडर, कई प्रकार के झूले, साइंस मॉडल, क्रिकेट गेम, ट्राय की सुविधा है।ऊर्जा पार्क में बच्चों के लिए कई तरह के झूले, राउंड व्हील और स्लाइडर लगाए गए हैं। बच्चे यहां खूब एंजॉय करते दिख जाते हैं। पार्क में बड़ों के लिए भी झूले लगाए गए हैं। वर्तमान में लोगों के बीच सेल्फी का क्रेज बहुत है। इस को ध्यान में रखकर पार्क के अंदर कई जगह सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं।

एन्जॉय के लिए बोटिंग भी है

ऊर्जा पार्क के एक एरिया में छोटा सा तालाब है जहां बोटिंग की सुविधा है। एक पैडल बोट का टिकट दर 50 रुपए है, जिसमें 4 लोग बैठकर 20 मिनट तक घूम सकते हैं। बोट में बड़ों के साथ बच्चे भी बैठ सकते हैं। बोटिंग करने वालों के लिए लाइफ जैकेट पहनना जरूरी है।

यह टॉय ट्रेन भी है

टॉय ट्रेन वाले एरिया में बना गार्डन जंगल जैसा लगता है। यहां पर बड़े बड़े पेड़ पौधे देखने को मिलते हैं। इनके बीच से टॉय ट्रेन गुजरती है।यहां भी सुंदर फाउंटेन और झरना देखने को मिलता है। झरना प्राकृतिक नहीं है। इसे बनाया गया है। झरना से लगा हुआ एक बड़ा सा खुला मैदान है। जहां आप पिकनिक एंजॉय करने के साथ कुछ खेल khelसकते हैं।

टॉय ट्रेन वाले गार्डन एरिया में शहीद वाटिक भी बना हुआ है। वाटिक में शहीदों की याद में शहीद स्मारक का निर्माण किया गया है। एक किनारे पर चबुतरे में जय हिन्द लिखा हुआ है। बीच में अमर जवान लिखा हुआ है और प्रतीक चिन्ह लगा हुआ है।

पार्क में शाम की लाइटिंग देखने लायक होती है

एनर्जी पार्क के अंदर शाम की लाइटिंग देखने लायक होती है। पार्क में हर जगह कलरफुल लाइट से डेकोरेट किया गया है। शाम के समय जब यह एक साथ जलते हैं तो पार्क की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। म्यूजिकल फाउंटेन और सिम्यूलेटर से पार्क की रौनक बढ़ गई है।

यह भी पढ़े:– जंगल सफारी की कुछ बाते

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *