जंगल सफारी की कुछ बाते

आपने पिंजरे में कैद जानवरों को जरूर देखा होगा लेकिन क्या हो अगर आप पिंजरे के अंदर हों और बाहर खतरनाक जंगली जानवर, ऐसा पल आपको ज़िन्दगी भर के लिए याद रहेगा। अगर आप प्रकृति प्रेमी है ओर ऐसे ही पल को यादगार बनाना चाहते है तो jungle safari Raipur आप के लिए ही है। छत्तीसगढ़ में कई सारे पर्यटन स्थल है जो बहुत प्रसिद्ध है लेकिन रायपुर का जंगल सफारी पूरे एशिया में एक मात्र ऐसा सफारी है जो इंसानों द्वारा बनाया गया है और सबसे कमाल की बात यह है कि इसे शहर के बीचों बीच बसाया गया है आइए हम विस्तार से रायपुर के जंगल सफारी के बारे में जानते है।

स्टेशन से कितना दूर है

जंगल सफारी रायपुर रेलवे स्टेशन, 30 किलोमीटर की दूरी पर है, जहां से सिटी बस या टैक्सी के द्वारा पहुंच सकते हैं।
जंगल सफारी नया रायपुर, खंडवा ग्राम के नज़दीक नया रायपुर के बीच में स्थित है जो 800 एकड़ में फैला हुआ है, यह एशिया का एक मात्र मानव निर्मित जंगल सफारी है इसकी लागत लगभग 200 करोड़ रुपए है।

किस के दुवारा हुआ था उद्घाटन

इसका उद्घाटन नरेंद्र मोदी जी ने 1 नवंबर 2016 को किया था। जंगल सफारी रायपुर में आपको कई तरह के जानवर और वनस्पति देखने को मिलेंगे साथ ही |

आकर्षित

यहां 130 एकड़ में खंडवा जलाशय है जो अपनी ओर कई सारे प्रवासियों परिंदो को अपनी ओर आकर्षित करता है। जंगल सफारी में चारो ओर हरियाली और जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में विचरण करते देखना दिल को सुकून देता है।

क्या क्या जानवर है

वर्तमान में 4 सफारी और 11 बाड़ों में वन्य जीवों को रखा गया है। यहां रॉयल बंगाल टाइगर, व्हाइट टाइगर, एशियन लायन, नीलगाय, काला हिरण, घड़ियाल और अन्य वन्य जीवों को पर्यटक आसानी से देख सकते हैं।

टिकट के लिए क्या करे

जंगल सफारी रायपुर में पर्यटकों के लिए बहुत ही बढ़िया व्यवस्था किया गया है, आप आसानी से ऑनलाइन टिकट या ऑफलाइन टिकट बुक कर सकते हैं, यहां पर्यटकों के लिए एसी बस, नॉन एसी बस, इत्यादि उपलब्ध है। बसों में आपको गाइड मिलेंगे जो आपको हर सफारी, और जानवरो के बारे में जानकारी देते है जो पर्यटकों के लिए उपयोगी हैं।

बता दे की टिकिट के दामों को

साथ ही आपको ये भी बता दे की टिकिट के दामों को दो भागो में बाटा गया है 18 साल से ज्यादा है उनके लिए AC दोस्तों साथ ही आपको ये भी बता दे की AC और नॉन AC टिकटों की क्या रेट है जो लोग 18 साल से ज्यादा है उनके लिए AC वाला टिकट 150 और नॉन AC वाले के लिए 100 रूपए है टिकिट और स्डूडेंट के लिए AC वाला 50 रुपए और नीं AC वाला 25 रूपए है टिकिट की कीमत और साथ ही ये भी बड़ा दे की जो लोग बहार से आते है विदेशी उनके लिए AC वालो के लिए 1000 रूपए और नॉन AC के लिए 500 रूपए है|

खुलने का टाइम

साथ ही आपको ये भी बता दे की जंगल सफारी रायपुर में प्रत्येक सोमवार को अवकाश रहता है, इसलिए जंगल सफारी पर्यटकों के लिए बंद रहता है। 1 मार्च से 30 सितंबर तक सुबह 10:00 बजे से 4:00 बजे तक और 1Oct से 28th / 29th Feb के दौरान 09:30 बजे से 03:30 बजे तक प्रवेश कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:- ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब(स्वामी विवेकानंद सरोवर)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *