AIIMS ( ALL INDIA INTITUTE OF MEDICAL SCIENCE )

AIIMS RAIPUR( पूरी जानकारी हिंदी में)

AIIMS भारत का सबसे बड़ा  चिकित्सा संसथान है ।  AIIMS  का पूरा नाम अखिल भारतीय  आयुर्विज्ञान   संसथान (all  india intitute of medical sciences  ) है । 

AIIMS  की सबसे पुरनी  संस्था  दिल्ली  में है । aiims  की शुरुआत   भारत  के प्रथम  प्रधान मंत्री  श्री जवाहर लाल नेहरू  जी ने की थी  । पंडित जवाहर लाल नेहरू का सपना था की दछिण  एशिया  में  एक ऐसा संसथान बनना जो  की आयुर्वेदिक  चिकित्सा की  हर वो जरूरत को नपुरा कर सके जिसमे देश  की  आयुर्विज्ञान  चिकित्सा  और देश की बांकी जरूरतों  को पूरा किया जा सके ।

AIIMS  भारत का एक  ऐसा संस्था है जो की  एजुकेशन  के साथ  साथ  लोगो का इलाज  भी करता है और वो भी लेटेस्ट  फेसेलिटी  के  साथ । यह  देश की बांकी बड़ी बड़ी  मल्टी  स्पेस्लिस्ट  मेडिकल  संसथान  से काम पीसो में इलाज मूहिया  करता है ।

देश की गुडवत्ता  वाले तृतीय  स्तर   की स्वस्थ सेवा में क्षेत्रीय  असंतुलन  को सुधरने के स्तर से देश में कुल 6 नया अनुसन्धान  खोला गया है ।

AIIMS की कुल 15  संसथान  है । जो की नयी दिल्ली , भोपाल , भुवनेस्वर  जौधपुर  पटना रायपुर ऋषिकेश  रायबरेली  मंगलगिरि  नागपुर  गोरखपुर  भटिंडा  बीबीनगर  देवघर  में स्थित है इसके अलावा  भीAIIMS के 8  संसथान  जो की कार्यरत  है ।    

AIIMS  की  नीव  श्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा सन  1952  में राखी गई तथा  1956  यह नयी दिल्ली में स्थापित किया गया  । भारत के प्रधान  मंत्री श्री नरेंद्र  मोदी जी का सपना है की भारत के हर एक राज्य  में AIIMS  को खोला जय  । 

AIIMS  की उद्देश्य  की बात करे तो aiims  का पहला  उद्देश्य यह  है की अरुर्विज्ञान  के छेत्र  में पोस्ट ग्रेजुएट   और ग्रेडुएशन  में शिक्षा  प्रणाली  की हर उस पहलुओं  का विकास  और  भारत  की चिकित्सा  प्रणाली  का विकास  करना  है जिसका लाभ  भारत के हर उस छोटे बड़े  वर्ग तक पहुंच  सके और वे इसका लाभ उठा सके ।

कार्य  क्या क्या

कार्य की बात करे तो  मेडिकल के फिल्ड में ug  और pg  लेवल  पर  शिक्षा  सुविधा  देना

देश की हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करना , एजुकेशन में इनोवशन  करना  । नर्सिंग और  डेंटल  ट्रीटमेंट  की एजुकेशन देना  कम्युनिटी बेस्ड स्टडी  और रिसर्च  करना  aiims  में कुल 42  मॉडल्स  है जिसमे  स्टडी नाड रिसर्च  किया जाता है । 

AIIMS में कौन कौन से कोर्स चालय जाते है ।

तो aimms  में मेडिकल एंड पेरा मेडिकल  के संत साथ नर्सिंग  का भी कोर्स चलाया जाता है । साथ ही।।

 aiims  भारत का सबसे  बड़ा रिसर्च  सेंटर  भी है  यह 600  से भी जयदा रिसर्च हर साल किया जाता है ।

एडमिशन 

aiims हर साल  mbbs  का एंट्रेंस  एग्जाम  कंडक्ट  करता है जिसमे  स्टूडेंट  को इंग्लिश , फुसिक्स   केमिस्ट्री एंड  बायोलॉजी में 12th  60%से  पास होना अनिवार्य  है ।

AIIMS लायबेरी 

AIIMS लायबेरी AIIMS   3  मंजिल  का लाइब्रेरी  है जिसमे  प्रथम तल  में समान्य ज्ञान  कि पुस्तके  और पड़ने  के लिए सेक्शन  है । दूसरी मंजिल मे  सिर्फ पड़ने के  उद्देश्य  से है जबकि बाकि  शेष   पुस्तकालय e पुस्तकालय और जनरल  अनुभाग है  । पुस्तकालय में 8000 से अधिक चिकित्सा और नर्सिंग पुस्तकों और सामान्य विषयों पर लगभग 900 पुस्तकें उपलब्ध हैं। पुस्तकालय के सभी तीन मंजिलों में वाई-फाई इंटरनेट सुविधा उपलब्ध है।

AIIMSआवासीय  परिषर

आवासीय  परिसर की  बात करे तो यह  एक से लेके ५ ब्लॉक तक बना  है जो की सम्पदा  अधिकारी के कब्जे  में है इसमें एक से ले के तीन ब्लॉक  कार्यकारी  सदस्य  और तीन दो ब्लॉक  स्टूडेंट  के लिए है जिसमे  हॉस्टल  है जो  की दो समान भागो में बांटा  है एक गर्ल्स  हॉस्टल , दूसरा बॉयज  हॉस्टल ।

फेशिलिटिस 

फैसिलिटीज़ की बात करे तो यह  रिसर्च लैब  , केंटीन  पार्किंग  जिम  , गार्डन , के साथ साथ  एनुअल फंक्शन  , हॉल  , मीटिंग हॉल जैसी सुविधा मिल जाती है ।

AIIMS  के उपलब्धि 

aiims  के उपलब्धि  की  बात करे तो aiims    को ह्रदय  शल्य  चिकितीसा   अवार्ड्स   2016  एल्टस  हेल्थ  केयर  अवार्ड्स  २०१७ भारत के nmhs  अवार्ड्स  2015  2016  का अवार्ड्स  माननीय  पूर्व मुख्यमंत्री डॉ  रमन सिंह  द्वारा   तथा  दूसरी बार aiims  ने  2017 – 18  म काया कल्प योजना की अंतर्गत  अवार्ड्स  और  50   लाख   प्राप्त  किया है ।

अनुसन्धान  

संसथान के अपने पीएचडी  सिलेबस  होंगे जो की परीक्षा  द्वारा   सीट दिया जायगा  संसथान  के वरिस्ट सदस्य   इन गतिविधियों  के प्रभारी होंगे । md  mn  छात्रों  को  अनुसन्धान  पद्धति   में प्रशिक्षण के लिए अनिवार्य हाथ होंगे ।

AIIMS रायपुर  GE  रोड में टाटीबंध  चौक  के गुरुद्वारा  के पास  एकड़  में फैला  है जिसमे 63  एकड़  में कॉलेज कैम्पस   और हॉस्पिटिलिटी  सेक्टर  बना है और 39  एकड़  में आवासीय  छेत्र  में फिला है जिसमे  बांग्ला  हॉस्टल  स्टाफ क्वाटर  प्ले  ग्राउंड जिम  और  केंटीन   के साथ साथ पार्किंग और अंदर ग्राऊंड पार्किंग है|

AIIMS  रायपुर  

AIIMS  रायपुर   नेशनल  हाईवी  से गए हुआ है। यह  रायपुर जक्शन  से मात्र 10 km  और रायपुर एयर पोर्ट  से 26   में स्थित  है ।

AIIMS  रायपुर   नेशनल  हाईवी  से गए हुआ है। यह  रायपुर जक्शन  से मात्र 10 km  और रायपुर एयर पोर्ट  से 26   में स्थित  है ।

संस्था  के कोर्स

पोस्ट ग्रेजुएट  प्रोग्राम

ग्रेडुएशन  प्रोग्राम

डॉक्टरेट  प्रोग्राम

नर्सिंग प्रोग्राम

डेंटल  एजुकेशन प्रोग्राम ।

स्नातक शैक्षणिक

शिक्षा  परिषद्  काफी संघटित और समय के पाबंद है । एक स्टूडेंट  साल के अंत में चार  परीक्षाओ  से गुजरना  पड़ता है ।अनिवार्य  रूप से रोटरी  इंटर्नशिप  1 साल का करना होता है । अनिवार्य  रूप इ 50 % ही न्यूमतन नंबर से पास  और 75% उपस्थिति  होना अनिवार्य ।

कल्चर  प्रोग्राम

कल्चर प्रोग्राम के बारे में  कोई यह नहीं बता सकता  की कोण कितना मज़ा ले रहा है  ।  यह का कल्चर  प्रोग्राम  हर साल इ थर्ड  ईयर के स्टूडेंट  द्व्रारा  रखा जाता  है जिसमे डांस  गाना  और  कई  प्रकार  के खाने  का आनंद  उठया जा सकता है ।

स्वतंत्रता  दिवस , रिपब्लिक  डे । होली दीवाली  मकर संक्रांति  ईद  गणेश  चतुर्थी  दुर्गा पूजा , साथ ही हैलोवीन  डे  और अन्य  बहुत सरे प्रोग्राम जो की संस्था  के प्रथम  शास्त्र  में चुनावित  सदस्य  द्वारा  किया जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *