RAIPUR AIRPOT KI PURI JANKARI HINDI ME (रायपुर हवाई अड्डा की पूरी जानकारी हिंदी में

रायपुर एयरपोट को स्वामी विवेका नंदा के नाम से भी जाना जाता है। रायपुर एयरपोट पहले माना एयरपोट के नाम से जाना जाता था। पर कुछ समय बाद इसका नाम बदल दिया गया। रायपुर एयरपोट का नाम 2012 में बदला गया रायपुर एयरपोट का नाम बदल कर स्वामी विवेका नंदा के नाम पर रखा गया क्यों की स्वामी विवेका नंदा जी रायपुर में अपने जीवन कल के 2 वर्ष रायपुर में बीते थे विवेका नन्द जी युवाओ के प्रेरणा स्त्रोत थे। और रायपुर भी एक युवा अवस्था से गुजर रहा है इस लिए भी रायपुर एयरपोट का नाम बदल कर स्वामी विवेका नंदा के नाम पे रखा गया।

रायपुर एयरपोट की ट्रैफिक की बात की जाय तो यह इंडिया का 28 और दुनिया का 29 सबसे व्यस्त एयरपोट है। स्वनी विवेका नंदा एयरपोट में टोटल दो टर्मिनल है पहला नई इंटीग्रेटेड टर्मिनल दूसरा कार्गो टर्मिनल बात अगर नई इंटीग्रेटेड टर्मिनल की बात करे तो इसकी स्थापना भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री श्री प्रणव मुखर्जी ने किया था इस टर्मिनल की केपिसिटी की बात करे तो इस टर्मिनल में लगभग 1300 लोगो की एक साथ संभल सकता ह। इस टर्मिनल की निर्माण में में कुल 158 करोड़ की लागत से बना है।

इन्टीगर्टेड टर्मिनल की बात करे फेक्ल्टी की बात करे तो यह टर्मिनल का टोटल एरिया 20000 sqf है। इस एयरपोट में दो ऐरोब्रिज आठ बोडिंग गेट 20 चेकिंग काउंटर 8 एक्ससरे पैकेज मशीन फ्री wifi एक बड़ा विटिंग काउंटर बना है इस टर्मिनल की केपिसिटी की बात करे तो इस टर्मिनल में लगभग 1300 लोगो का है।

ऐरपोट की की लोकल सर्विस की बात करे तो ऐरपोट में कैंटीन वेटिंग हॉल पार्किंग लोगो के लिए सार्वजानिक परिवहन प्राइवेट परिवं ओला उबेर जैसे फ़ेकल्टिस आपातकालीन में हॉस्पिटल सुविधा टाइम पास मनोरंजन के लिए गार्डन मॉल्स और ठहरने के लिए अच्छे होटल्स भी उपलब्ध है।

Hotels and restaurant ( near Raipur AIRPOT)

होटल्स की बात करे तो यह 5 स्टार तक होटल मिल जाते है जिसमे आपको मीटिंग हॉल रेस्टोरेंट बार्स एंड कैफ़े स्विमिंग पूल्स और बांकी फ़ेकल्टिस भी मिल जाता है अच्छे होटल्स में टॉप 5 होटल्स है-

  • कोर्ट यार्ड बी मेर्रियत रायपुर
  • इलप अरना
  • क्लब नियु कंट्री
  • होटल हायत
  • बेबीलोन इंटरनैशनल
  • व्हीहे साद गेस्ट हाउस कैपिटल ज़ीरो

Shopping center and molls ( near Raipur AIRPOT)

शॉपपिंग मॉल्स एंड एंटरटेनमेंट ज़ोन
ऐरपोट के अस पास शॉपपिंग मॉल्स की बात करे तो थे मैग्नेटो मॉल्स सिटी सेंटर 36 ये दोनों ही पास पे है। अगर बात करे बंकी मॉल्स की तो अम्बुजा सिटी सेंटर कलर्स मॉल्स भी है। जिसपे पीवीआर इनॉक्स एंड गेमिंग ज़ोन भी है साथ ही शॉप के लिए बांडेड शॉप भी है

Entertainment and Parkes ( near Raipur AIRPOT)

गार्डन एंड बांकी चीज़ो की बात करे तो ऐरपोट की बात करे तो यह बहुत सरे गार्डन भी है। जैसे सेंटर पार्क म्यूजिकल फाउंटेन और जंगल सफारी मुक्तांगन और भी छोटे छोटे पार्क है। और रायपुर सिटी के अंदर स्वामी विवेका नंदा पार्क और गढ़कलेवा जैसे स्थान है।

Raipur airport quarantine rules


आप छत्तीसगढ़ आ रहे है तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए की यह covid 19 के नियम व शर्ते क्या है। सबसे पहले आपको
छत्तीसगढ़ के पोर्टल में अपना e पास लेना होगा और उसपे रजिस्ट्रेशन भी करना होगा साथ ही आप उसपे यह भी दर्शाना होगा की आप वह कितने समय किस कार्य के लिए और किस स्थान पर कितने समय के लिए जा रहे हो साथ ही जो यात्री छत्तिश्गढ़ आयगे उनका थर्मल स्केनिंग होगा उसके बाद आगे किसी यात्री को कोविद 19 के लक्छण मिलते है उनको कोरेन्टीने कर दिया जायगा और जो यत्रि स्वस्थ होंगे उनको 14 दिन के लिए सर्वजनिक क्वारंटीने सेंटर या फिर उनके मन अनुशार पेड कोरेन्टीने किया जयगा।

Write A Comment